करतारपुर कॉरीडोर: BSF करेगी टर्मिनल की सुरक्षा

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 08:27 AM (IST)

गुरदासपुर/जालंधर (विनोद, धवन) : करतारपुर कॉरीडोर के रास्ते गुरुद्वारा श्री करतार साहिब जी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए टर्मिनल की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की बजाय सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) के हाथों में रहेगी। देश का यह प्रथम टर्मिनल होगा जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीमा सुरक्षा बल के जवानों की होगी। देश के अंदर सभी टर्मिनल्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के हाथों में है।
PunjabKesari
डेरा बाबा नानक के टर्मिनल तथा श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीमा सुरक्षा बल के हाथों में देने का मुख्य कारण यह है कि यह टर्मिनल अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थापित हो रहा है तथा लैंड पोर्ट अथारिटी आफ इंडिया एक्ट 2010 के अनुसार पाकिस्तान व बंगलादेश के बार्डर की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीमा सुरक्षा बल के पास रहेगी। इस कॉरीडोर के रास्ते से गुरुद्वारा श्री करतार साहिब के दर्शन करने के लिए जो श्रद्धालु पाकिस्तान जाएंगे तथा वापस आएंगे, उन्हें इस टर्मिनल से ही गुजरना होगा। सिख श्रद्धालु अन्य शर्तें पूरी करने पर जब इस टर्मिनल से निकलेंगे तो उन्हें अपने धार्मिक चिन्ह कृपाण अपने साथ ले जाने की अनुमति होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार सीमा सुरक्षा बल के साथ-साथ इमीग्रेशन, कस्टम तथा रा’य की पुलिस भी यहां सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी। सीमा सुरक्षा बल की 5 कम्पनियों को इस कॉरीडोर पर तैनात किया जाएगा। 


प्रतिदिन जा सकेंगे 5,000 श्रद्धालु 
इस कॉरीडोर के रास्ते से प्रतिदिन 5000 श्रद्धालु जा सकेंगे, परंतु विशेष समारोह पर यह संख्या 10 हजार तक बढ़ाई जा सकती है। प्रथम जत्था 12 नवम्बर को भारत से पाकिस्तान जाएगा जो पाकिस्तान के गुरुद्वारा श्री करतार साहिब में श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News