घर बैठे ओलिंपियाड की परीक्षा देंगे लुधियाना के छात्र, पिछले साल 34 हजार छात्रों लिया था भाग

10/25/2020 11:01:37 AM


लुधियाना (विक्की) : स्कूली छात्रों के लिए ओलंपियाड परीक्षाओं के सबसे बड़े आयोजक साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन (एसओएफ) के अनुसार ओलंपियाड परीक्षाएं वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के दौरान ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी चिंता को सर्वोपरि मानते हुए, सभी छात्र अपने घरों से एसओएफ ओलंपियाड परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे। हर साल भारत और अन्य देशो के लाखो छात्र एसओएफ ओलंपियाड परीक्षाओं में शामिल होते है। पिछले साल, लुधियाना से कक्षा पहली से 12वीं के लगभग 34 हजार छात्रों ने ओलंपियाड परीक्षा दी थी।
एसओएफ इस साल चार ओलंपियाड परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें एसओएफ इंटरनेशनल जनरल नॉलेज ओलंपियाड, एसओएफ इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड, एसओएफ नेशनल साइंस ओलंपियाड और एसओएफ इंटरनेशनल गणित ओलंपियाड शामिल हैं। इस सम्बन्ध में रजिस्ट्रेशन जारी है और छात्र प्रत्येक तिथि से 15 दिन पहले तक एसओएफ की वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। परीक्षाएं नवंबर से शुरू हो जाएँगी।
साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन के संस्थापक निदेशक महाबीर सिंह ने कहा कि एसओएफ ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठन से भागीदारी की है, उन्होंने कहा की परीक्षा की अखंडता को सुनिश्चित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रिमोट प्रॉक्टरिंग, परीक्षा की वीडियो रिकॉर्डिंग और अन्य विभिन्न उपकरणों का व्यापक उपयोग किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि 2019-20 के दौरान, 6 ओलंपियाड परीक्षा के लिए पंजीकृत 32 देशों के 56 हजार से अधिक स्कूलों और लाखों छात्रों ने उनमें भाग लिया। एसओएफ की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विजेता स्कूलों और छात्रों को पुरस्कार, और छात्रवृत्ति दी जाती है।


Aacharya Kamal Nandlal

Related News