पंजाब में अब किसानों को गेहू के बीज पर मिलेगी ऑनलाइन सबसिडी

punjabkesari.in Sunday, Oct 24, 2021 - 05:04 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): खेतीबाड़ी विभाग पंजाब के संयुक्त डायरैक्टर (इनपुट) बलदेव सिंह ने पंजाब केसरी से विशेष बातचीत में बताया कि पंजाब भर के किसानों को 2 लाख क्विंटल गेहूं का बीज सबसिडी पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। कोई भी किसान 30 अक्तूबर 2021 तक अप्लाई कर सकता है। उन्होंने बताया कि अब तक 35 हजार किसानों ने 65 हजार क्विंटल गेहू हेतु ऑनलाइन अप्लाई किया है। इसी के साथ ही उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि सबसिडी किसानों के खाते में डाल दी जाएगी। 

यह भी पढ़ेंः कलियुगी भाई ने किया रिश्ते को तार-तार, सगी बहन से किया यह घिनौना काम

केन्द्र सरकार ने 25 रैक डी.ए.पी. खाद के भेजे
संयुक्त डायरैक्टर (इनपुट) खेतीबाड़ी विभाग पंजाब बलदेव सिंह ने बताया कि गेहूं के सीजन के लिए 5 लाख 50 हजार मीट्रिक टन डी.ए.पी. खाद की जरूरत पड़ती है। इस समय विभाग के पास 1 लाख 80 हजार मीट्रिक टन डी.ए.पी. खाद का स्टाक उपलब्ध है। उन्होंने यह जानकारी भी सांझीं की कि पंजाब के खेतीबाड़ी मंत्री काका रणबीर सिंह नाभा ने केन्द्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात करके डी.ए.पी. खाद का मुद्दा उठाते हुए स्टॉक भेजने की अपील की जिसको मंजूर करते हुए केन्द्र ने 25 रैक पंजाब के लिए रवाना कर दिए है। इनमें से 8-9 रैक पंजाब पहुंच चुके है। इसी महीने में बाकी रहते रैक भी पहुंच जाएंगे। पंजाब भर के किसानों को अपील की है कि वें डी.ए.पी. खाद को लेकर घबराहट में न आए। खेतीबाड़ी विभाग की ये हरसंभव कोशिश रहेगी कि किसान को जरूरत के मुताबिक डी.ए.पी. मिले। 

यह भी पढ़ेंः भारी बारिश ने मचाई तबाही, समराला की दाना मंडी में भरा पानी

डेरा बाबा नानक में धान की फसल का हुआ नुकसान 
लगातार भारी बारिश की वजह से फसल का नुकसान हुआ है जबकि फिरोजपुर, गुरदासपुर व तरनतारन से भी नुकसान होने की रिपोर्टे आ रही है। इनमें कितना नुकसान हुआ है, इस संबधी जिला खेतीबाड़ी अफसर सोमवार सुबह तक रिपोर्टें उनके पास भेज देंगे। उसके बाद विभाग अपने स्तर पर बनती कारवाई को अमल में लाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News