पंजाब में फिर स्कूल खोलने की तैयारी, स्वास्थ्य विभाग ने स्टाफ संबंधित मांगी ये रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Jul 16, 2021 - 10:54 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): कोरोना के मामलों की रफतार कम होते ही जहां कई राज्यों ने स्कूल खोलने की तारीखें तय कर दी हैं वहीं पंजाब सरकार ने स्कूल खोलने से पहले 100 प्रतिशत स्टाफ व स्कूलों के 18 वर्ष आयु वाले स्टूडैंटस की वैकसीनेशन को यकीनी बनाने की प्रक्रिया को ओर तेज कर दिया है। वहीं स्वास्थय विभाग ने भी निजी व सरकारी स्कूलों से स्टाफ की वैकसीनेशन संबंधी रिपोर्ट मांगी है।

स्वास्थय विभाग के प्रिंसीपल सैक्रेटरी के पत्र का हवाला देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के सैक्रेटरी कृष्ण कुमार ने राज्य के समूूह जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रमुखों को समूह स्टाफ और 18 वर्ष से अधिक आयु वाले स्टूडैंटस को वैकसीनेशन की पहली डोज़ 31 जुलाई तक लगवाने बारे लिखा है। उन्होने समूह डीईओज़ को भी निर्देश दिए हैं कि संबंधित मामले में जिले के डी.सी को पूरा सहयोग किया जाए।  सैक्रेटरी एजुकेशन के इस पत्र से कयास लगाए जा रहे हैं कि पंजाब में भी अब  पिछले करीब 4 महीने से बंद पड़े स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी शुरू हो चुकी है लेकिन विभाग बिना वैकसीनेशन प्रक्रिया पूरी हुए किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहता। क्योंकि पहले जब स्कूल खुले थे तो स्कूलों से काफी अध्यापक व विधार्थी कोरोना पॉजटिव निकले थे।  वहीं कई जगह पर इलाका एसडीएमज़ ने भी अपने एरिया में आते शिक्षण संस्थानों से स्टाफ व स्टूडैंटस के वैकसीनेशन होने बारे सर्टीफिकेट मांगे हैं। कई निजी स्कूल प्रमुखों ने सेहत विभाग को शेष स्टाफ की वैकसीनेशन करवाने के लिए कैंप आयोजित करने बारे लिखा है। 

स्कूल,उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षा विभाग को जारी हुआ पत्र 
दरअसल पंजाब सरकार ने पिछले हफते से सभी उच्च शिक्षण संस्थानों  समेत कोचिंग सैंटरों को खोलने के आदेश दिए थे जिसमें संबंधित संस्थान पर स्टाफ व विद्यार्थियों को वैकसीन की 1 डोज़ लगी होने का सर्टीफिकेट डिप्टी कमिशनर के पास जमा करवाने की शर्त लगाई गई थी। बता दें कि  नियमों को पूरी तरह से लागू करवाने के लिए राज्य के स्वास्थय एंव परिवार कल्याण विभाग के प्रिंसीपल सैक्रेटरी हुसन लाल ने भी गत दिनों तकनीकी शिक्षा विभाग,उच्च शिक्षा विभाग के प्रिंसीपल सैक्रेटरी और स्कूल शिक्षा विभाग के सैक्रेटरी को बकायदा पत्र लिखकर उक्त संस्थानों के अंतर्गत आते निजी व सरकारी इंस्टीच्यूटस के स्टाफ व स्टूडैंटस की वैकसीनेशन करवाने के लिए भी लिखा था।

 

विभाग प्रमुख के पास जमा करवाने होंगे स्टाफ के वैकसीनेशन सर्टीफिकेट
स्वास्थय विभाग की ओर से सभी शिक्षण, उच्च शिक्षण एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों को लिखे पत्र में साफ तौर पर कहा गया है कि सभी संस्थान 31 जुलाई तक अपने टीचिंग,नॉन टीचिंग स्टाफ समेत 18 वर्ष से अधिक आयु के स्टूडैंटस को वैकसीन की 1 डोज़ लगवाना यकीनी बनाएं। यही नहीं सभी कालेज,स्कूल और टैकनीकल एजुकेशन इंस्टीच्यूटस के प्रमुखों को योगय स्टूडैंटस,टीचिंग एवं नॉन टीचिंग स्टाफ को वैकसीन लगे होने का सर्टीफिकेट भी संबधित विभाग के प्रमुख के पास जमा करवाना होगा। विभाग ने कालेज-स्कूल खुलने के बाद भी किसी छात्र या स्टाफ में कोविड 19 के लक्षण पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से इसकी सूचना जिले के डिप्टी कमिशनर को देने की जिममेवारी संस्थान प्रमुखों के कंधों पर डाली है।

हमने सभी स्कूलों से स्टाफ व नॉन टीचिंग स्टाफ के साथ वैकसीन के लिए एलीजिबल स्टूडैंटस की वैकसीनेशन बारे रिपोर्ट मांगी है। लगभग सभी स्कूलों के स्टाफ को पहली डोज़ लग चुकी है जबकि कईयों ने तो दोनों डोज़ ही लगवा ली हैं। कुछ स्कूलों के कुछेकस्टाफ की वैकसीनेशन नहीं हो पाई जिसके लिए विभाग को लिखा जा रहा है। 
-लखबीर सिंह,डीईओ सैकंडरी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News