Schools का समय बदलने के बाद शिक्षा विभाग ने जारी की Advisory, प्राइवेट स्कूलों को सीधी चेतावनी

punjabkesari.in Monday, May 20, 2024 - 11:32 AM (IST)

अमृतसर: जिले में पड़ रही भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सूरज की तपिश से रोजाना तापमान में बढ़ौतरी हो रही है। शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों के समय में तबदीली करते हुए बड़े स्कूलों को दो शिफ्टों में, लेकिन इस सबके बावजूद आने वाले समय दौरान विद्यार्थी सूर्य की तपिश में झुलसते नजर आएंगे।

विभाग द्वारा स्कूल प्रमुखों को एडवाइजरी जारी कर विद्यार्थियों का विशेष ख्याल रखने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही विभाग ने साफ कर दिया है कि जो भी निजी स्कूल विभाग के निर्देशों का पालन नहीं करेगा, उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के मुताबिक अमृतसर में रोजाना गर्मी बढ़ती जा रही है। तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। 10 बजे के बाद रोजाना तापमान में बढ़ौतरी हो रही है, जिसके कारण आम जनता को काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, दूसरी और शिक्षा विभाग द्वारा चाहे सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक सकूलों का समय तय किया है, लेकिन सूरज की तपिश के कारण विद्यार्थी काफी परेशानियों का सामना कर रहे है।

जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों को 2 शिफ्ट में लगाने के निर्देश जारी किए गए है, जिसकी पहली शिफ्ट सुबह 7 से 10 बजे तक, जबकि दूसरी शिफ्ट 10:15 से दोपहर 1:15 बजे तक रहेगी। यह आदेश सरकारी निजी और एडिट स्कूलों पर लागू होंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्कूल प्रमुखों को सुबह की प्रार्थना सभा छाया के नीचे आयोजित करने और बिजली की व्यवस्था के साथ-साथ छात्रों के लिए पीने के पानी के योग्य प्रबंध करवाने के निर्देश दिए हैं। विद्यार्थियों को गर्मी के बचाव के लिए टिप्स दिए जाएं और गर्मी के दौरान घर में रहने के बारे जागरूक किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जो प्राइवेट स्कूल विभाग के आदेशों की पालना नहीं करेगा ओर अपनी मनमर्जी अनुसार स्कूल लगाएंगा उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी।

30 को डलने वाली छुट्टियां पहले डाली जाएं : अभिभावक
बच्चों के माता-पिता राजिंदर शर्मा राजू व जय गोपाल लाली ने कहा कि गर्मी के कारण बेहद बुरा हाल है। विद्यार्थियों के चेहरे गर्मी से खराब हो रहे है और कई छात्र बीमारी हो रहे हैं। शिक्षा विभाग को चाहिए कि गर्मी को मद्देनजर रखते हुए 30 मई को की जाने वाली छुट्टियां पहले की जाए, क्योंकि आने वाले दिनों में तापमान और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है। विभाग को जल्द फैसला लेना चाहिए, नहीं तो गर्मी के कारण छात्रों को जानी नुकसान हो सकता है।

लोग जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें, हलके रंग के कपड़े पहनें
जिया फाउंडेशन के मुख्य संस्थापक ड. नरेश चावला ने कहा कि गर्मी रोजाना बढ़ती जा रही है। आने वाले समय में गर्मी बढ़ेगी, बच्चों और बुजुर्गों को काम होने पर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। लोगों को हलके रंग के कपड़े डालने चाहिए और पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। इसके अलावा निंबू पानी का भी सेवन करना चाहिए। इसके अलावा लोगों को स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News