शैलर इंडस्ट्री 9 सूत्रीय मांगों को लेकर कैबिनेट मंत्री आशु से मिलेगी

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 08:55 AM (IST)

जालंधर (धवन): पंजाब राइस मिलर्स एसो. की साहनेवाल में हुई जनरल हाऊस मीटिंग में निर्णय लिया गया कि शैलर इंडस्ट्री की 9 सूत्रीय मांगों को लेकर एसो. जल्द ही पंजाब के फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु के साथ बैठक करेगी।  मीटिंग में राज्यभर से 1500 से अधिक राइस मिलर्स ने हिस्सा लिया। एसो. के अध्यक्ष तरसेम लाल सैनी ने कहा कि एफ.सी.आई. द्वारा मैकेनिकल ड्रायर्स तथा सौरटैक्स मशीनें लगाने के लिए निकाले गए नोटिसों को वापस लिया जाना चाहिए। 


उन्होंने कहा कि एफ.सी.आई. द्वारा 350 रुपए प्रति किं्वटल लेवी चावल का भुगतान न करने से शैलर मालिकों के सामने वित्तीय संकट पैदा हो गया है। एफ.सी.आई. को लेवी चावल की उक्त राशि का भुगतान शैलर मालिकों को करना चाहिए। सैनी ने खरीद एजैंसी का ध्यान सी.एम.आर. सिक्योरिटी की एडजस्टमैंट करने की तरफ भी दिलाया। उन्होंने मांग की कि सरकार वन टाइम सैटलमैंट पालिसी बनाकर इस मामले का निपटारा करे। कैबिनेट मंत्री आशु ने डिफाल्टरों के प्रति जो कड़ा स्टैंड लिया है उसका एसो. स्वागत करती है। उन्होंने खरीद एजैंसियों द्वारा 2003-04 से 2012-13 तक 3 रुपए प्रति किं्वटल की ट्रांसपोर्टेशन रिकवरी की मांग को गलत करार दिया तथा कहा कि सैक्रेटरी फूड ने इसे जल्द बंद करने का भरोसा दिया है व कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने बारदाने का मामला केंद्र सरकार के समक्ष उठाया हुआ है, उम्मीद की जानी चाहिए कि यह मामला जल्द ही हल हो जाएगा। 


सरकार द्वारा दिए गए मिङ्क्षलग चाॢजस में ट्रांसपोर्टेशन चाॢजस शामिल हैं। 2013-14 की रिकवरी का फैसला लिया गया था परन्तु एजैंसियां अन्य वर्षों की रिकवरियां भी मांग रही हैं जोकि गलत है। केंद्र सरकार तथा एफ.सी.आई. के खिलाफ शैलर मालिक अपनी मांगों को लेकर लड़ाई लड़ेंगे तथा एसो. की जनरल हाऊस की अगली बैठक सितम्बर 2018 में होगी। जनरल हाऊस में समूचे शैलर मालिकों ने अपना समर्थन सैनी को दिया। 
इस अवसर पर जिफ्को रिजोर्ट में बिजनैस एम्पायर पटियाला द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में शैलर मालिकों ने काफी दिलचस्पी दिखाई। 3 दिनों तक चली प्रदर्शनी में आधुनिक मशीनों से होने वाले फायदों के संबंध में शैलर मालिकों को जानकारी दी गई है। 


चुनावी व्यस्तताओं के कारण  बैठक में शामिल नहीं हो सके आशु
पंजाब के खाद्य आपूॢत मंत्री भारत भूषण आशु ने भी शैलर मालिकों के जनरल हाऊस की बैठक में शामिल होना था परन्तु चुनावी व्यस्तताओं के कारण वह इसमें सम्मिलित नहीं हो सके। आशु ने कहा कि वह जल्द ही शैलर मालिकों की समस्याओं को सुनेंगे तथा उनका समाधान करवाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News