विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए हर कोशिश करेंगे - विजय इंदर सिंगला

10/31/2020 9:03:04 AM

लुधियाना (विक्की) : पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कोविड-19 महामारी के दौरान संक्षिप्त समागम करवा कर छह अन्य ज़िलों से सम्बन्धित ‘अम्बैसडर ऑफ होप’ के विजेताओं को एपल आईपैड, लैपटॉप और ऐंडरॉयड टेबलेट से सम्मानित किया। रिकार्डतोड़ ऑनलाइन मुकाबले का गवाह बने ‘अम्बैसडर ऑफ होप’ के विजेताओं को पुरुस्कार प्रदान करने के लिए कैबिनेट मंत्री ने विशेष तौर पर पठानकोट और जालंधर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने भरोसा दिया कि वह स्कूली विद्यार्थियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।

शिक्षा मंत्री ने ज़िला जालंधर, कपूरथला, तरन तारन, पठानकोट, अमृतसर और गुरदासपुर के पहले, दूसरे और तीसरे इनाम विजेताओं की सराहना की और उनको भविष्य में और उपलब्धियां हासिल के लिए उत्साहित करते हुये कहा कि विद्यार्थियों को हमेशा कुछ नया सीखने की इच्छा रखनी चाहिए और ग़लतियों से डरना नहीं चाहिए और अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए सदा सकारात्मक रवैया अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘अम्बैसडर ऑफ होप’ का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को कोविड-19 के नाकारात्मक माहौल में रचनात्मक गतिविधियों में व्यस्त रखना था, जो कारगर साबित हुआ है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि कोविड-19 महामारी के ख़तरे के कारण उन्होंने विजेताओं को कम्रवार ढंग से सम्मानित करने का फ़ैसला किया था। संगरूर में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान 7 ज़िलों बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, मानसा, पटियाला, संगरूर और मुक्तसर साहिब के विजेताओं को ‘अम्बैसडर ऑफ होप ’ के तौर पर सम्मानित किया गया, जबकि पाँच अन्य ज़िलों फ़तेहगढ़ साहिब, एस.ए.एस. नगर, रूपनगर, एस.बी.एस. नगर और होशियारपुर के विजेताओं को चण्डीगढ़ में एक विशेष समागम में सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि बाकी ज़िलों में अन्य स्थानों पर भी ऐसे संक्षिप्त समागम किये जाएंगे, जिनमें विजेताओं को आकर्षक इनाम देकर सम्मानित किया जायेगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि ‘अम्बैसडर ऑफ होप’ के अंतर्गत कुल 66 मुख्य इनामों के अलावा सभी 22 ज़िलों के तकरीबन 1000 विजेताओं को हौंसला बढ़ाने वाले इनाम भी दिए जा रहे हैं।

सिंगला ने अधिक जानकारी देते हुये बताया कि तालाबन्दी के दौरान पंजाब के विद्यार्थियों के लिए अपनी रचनात्मकता को साझा करने के लिए चलाई गई मुहिम के अंतर्गत स्कूल जाने वाले 1,05,898 विद्यार्थियों की तरफ़ से ‘अम्बैसडर ऑफ होप’ के लिए अपनी वीडिओज़ साझी की गई। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा, ‘विजेताओं का चयन केवल मेरिट के आधार पर किया गया है।’ कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 8 दिनों तक निरंतर जारी रही इस मुहिम ने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया क्योंकि इस ऑनलाइन वीडियो मुकाबले में स्कूली विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में सम्मिलन किया।

उभरते सितारों और उनकी रचनात्मकता संबंधी इन बच्चों के साथ बातचीत करते हुये स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘बच्चों से भरपूर समर्थन मिलने से हमें बहुत खुशी हुई है। मेरे लिए हर बच्चा ही विजेता है। मैं उन सभी विद्यार्थियों का धन्यवाद करता हूँ, जिन्होंने सिर्फ़ एक कॉल पर वीडियो के ज़रिये नये और रचनात्मक विचार साझे किये।’ सिंगला ने विद्यार्थियों का सही मार्ग-दर्शन करने और उनको प्रेरित करने के लिए किये प्रयत्नों के लिए माता-पिता, अध्यापकों और स्कूलों के प्रिंसिपल की विशेष के तौर पर सराहना की।

 ‘अम्बैसडर ऑफ होप’ के पठानकोट, अमृतसर, जालंधर, कपूरथला, तरन तारन और गुरदासपुर ज़िलों से पहले इनाम विजेता क्रमवार इस तरह हैं, क्राइसट द किंग कान्वेंट स्कूल का 5वीं कक्षा का विद्यार्थी आरित, कैंब्रिज इंटरनैशनल स्कूल का 5वीं कक्षा का विद्यार्थी रिदान कपूर, ए.पी.जे. स्कूल का 10वीं कक्षा का विद्यार्थी गोपेश गुप्ता, कैंब्रिज इंटरनैशनल स्कूल का चौथी कक्षा का विद्यार्थी जसनूर सिंह, महाराजा रणजीत सिंह सीनियर सेकंडरी स्कूल का 10वीं कक्षा का विद्यार्थी वंश पुंज और मैरीगोल्ड पब्लिक स्कूल, अलीवाल की 12वीं कक्षा की छात्रा रमनदीप कौर को एपल आईपैड दिए गए।

इन ज़िलों में से दूसरे इनाम के हकदार सैट जोज़ेफ कान्वेंट स्कूल का 8वीं कक्षा का विद्यार्थी यति, सेकर्ड हार्ट सीनियर सेकंडरी स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा समरीन कौर, एम.जी.एन. पब्लिक स्कूल का 8वीं कक्षा का विद्यार्थी रमनजोत सिंह, सरकारी हाई स्कूल गाजी गुडाना के 8वीं कक्षा के दो विद्यार्थी कुलवंत सिंह और राजपाल सिंह, सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल वरनाला का 12वीं कक्षा का विद्यार्थी अजादविन्दर सिंह और सैंट फ्रांसिस स्कूल, बटाला के चौथी कक्षा के विद्यार्थी लहिर गुप्ता को लैपटाप देकर सम्मानित किया गया।

इसी तरह तीसरे इनाम के विजेता सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल, बधानी की 11वीं कक्षा की छात्रा भारती, सरकारी सीनियर सेकंडरी स्मार्ट स्कूल, ब्यास का 10वीं कक्षा का विद्यार्थी राहुल कुमार, आर.के.ऐम.जी.ऐम. सीनियर सेकंडरी स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा मोना कश्यप, स्वामी संत दास पब्लिक स्कूल की 6वीं कक्षा की छात्रा गुरनूर कौर, गुरू अमरदास आदर्श इंस्टीट्यूट, गोइन्दवाल साहिब की दूसरी कक्षा की छात्रा निमरत बावा और वुड्डस्टाक पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल, बटाला की 11वीं कक्षा की छात्रा पाहुलप्रीत कौर को ऐंडरायड टेबलेट से सम्मानित किया गया।


Vicky Sharma

Related News