विदेशों में पंजाबियों से हो रही हिंसा और हत्या के कारण परिजनों में खौफ, ध्यान में रखे ये सावधानियां..

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 02:32 PM (IST)

फगवाड़ा (जलोटा): विदेशों में निर्दोष पंजाबियों की हत्याएं और जानलेवा हमले हाल के वर्षों में एक बढ़ती चिंता का विषय बन गई हैं, क्योंकि अमेरिका,फिल्लीपीनस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यू.के. जैसे देशों से भारतीयों के खिलाफ घृणा अपराध, नस्लीय हमलों और हिंसा के अन्य रूपों के कई मामले सामने आए हैं। फिल्लीपीनस में पंजाबी मूल के लोगों की कई हत्याएं हुई है। यहां पर ज्यादातर मामले वहां पर फाइनैंस का कारोबार कर रहे पंजाबियों से संबंधित रहे है। वहां पर हो रही हत्याओं के कारण पंजाब के कई जिलों से गए हुए पंजाबी परिवारों के परिजनों में डर और खौफ पाया जा रहा है। इसी तर्ज पर नस्ली भेदभाव और अन्य प्रकार की कई हिंसा के मामले विभिन्न देशों में रह रहे पंजाबियों और देश के अन्य राज्यों से संबंधित भारतीयों के साथ आए दिन देखने और सुनने को मिल रही है। हालांकि इन घटनाओं के पीछे के कारण जटिल और विविध हैं, लेकिन कई सावधानियां हैं जो भारतीय प्रवासी खासकर पंजाब से गए लोग खुद को बचाने और विदेशों में हिंसा या भेदभाव का शिकार होने के जोखिम को कम करने के लिए ले सकते हैं।

देश और उसकी संस्कृति पर शोध करें
एक विदेशी देश में जाने से पहले, देश और इसकी संस्कृति को अच्छी तरह से शोध करना आवश्यक है। इसमें स्थानीय रीति-रिवाजों, परंपराओं और सामाजिक मानदंडों के साथ-साथ विदेशियों पर लागू होने वाले कानूनों और विनियमों के बारे में सीखना शामिल है। देश में किसी भी संभावित जोखिम या खतरों के बारे में जागरूक होना भी महत्वपूर्ण है, जैसे कि उच्च अपराध दर या बचने के लिए सुरक्षित क्षेत्र।

विदेशों में सक्रिय माफियों से सर्तक रहे और बेवजह उनसे न उलझें
फिल्लीपीनस में फाइनैंस का धंधा कर रहे कई पंजाबियों ने अपना नाम गुप्त रखने के शर्त पर बताया कि यहां पर खतरनाक माफिये सक्रिय हैं। इनके अनुसार ज्यादातर मामलों में पंजाबी मूल के लोगों द्वारा ही इनको संपंर्क कर अपने प्रतिदवंदी कारोबारियों की अहम सूचनाएं दी जाती है जिसके बाद वहां की सड़कों पर खूनी खेल खेला जाता है। जरूरत इस बात की है कि फिल्लीपीनस सहित अन्य देशों में सक्रिय खतरनाक माफियों से सर्तक रहे और बेवजह उनसे न उलझें क्योंकि इनकी दोस्ती और दुश्मनी दोनों ही हानिकारक साबित है।

सूचित और अद्यतन रहें
देश में नवीनतम विकास और किसी भी संभावित जोखिम या खतरों के बारे में सूचित और अद्यतन रहना महत्वपूर्ण है। इसमें स्थानीय समाचार स्रोतों को पढ़ना, आधिकारिक सरकारी सलाह और अलर्ट का पालन करना और स्थानीय अधिकारियों और सामुदायिक समूहों के संपर्क में रहना शामिल है।

स्थानीय संस्कृति और रीति-रिवाजों के प्रति सम्मानजनक और संवेदनशील रहें
जिस देश में जाएं वहां के देश की स्थानीय संस्कृति और रीति-रिवाजों के प्रति सम्मानजनक और संवेदनशील रहना महत्वपूर्ण है। इसमें उचित रूप से कपड़े पहनना, स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन करना और ऐसे व्यवहार से बचना शामिल है जिसे अपमानजनक या अपमानजनक माना जा सकता है। स्थानीय लोगों के साथ संवाद करने और सम्मान दिखाने के लिए स्थानीय भाषा में कुछ बुनियादी वाक्यांशों को सीखना भी महत्वपूर्ण है।

एक मजबूत समर्थन नेटवर्क बनाएं
विदेश में रहने पर एक मजबूत समर्थन नेटवर्क का निर्माण आवश्यक है, खासकर यदि आप अपने परिवार और दोस्तों से दूर हैं। इसमें अपने गृह देश के अन्य प्रवासियों के साथ जुड़ना, स्थानीय सामुदायिक समूहों या क्लबों में शामिल होना और अपने सहयोगियों या सहपाठियों के साथ संबंध विकसित करना शामिल है।

परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहें
घर पर परिवार और दोस्तों के साथ जुड़े रहने से अकेलेपन या अलगाव की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है और आपात स्थिति के मामले में एक सहायता प्रणाली प्रदान की जा सकती है। इसमें फोन, ईमेल या सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क में रहना और घर वापस नियमित यात्राओं की योजना बनाना शामिल है।

सतर्क रहें और अपने परिवेश के बारे में जागरूक रहें
विदेशों में रहने पर सतर्क और अपने परिवेश के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है, खासकर उन क्षेत्रों में जो उच्च अपराध दर या हिंसा की घटनाओं के लिए जाने जाते हैं। इसमें हर समय अपने परिवेश के बारे में जागरूक होना, अलग-थलग या असुरक्षित क्षेत्रों से बचना और असुरक्षित महसूस होने पर अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करना शामिल है।

आपातकालीन संपर्क नंबर जानें
आपात स्थिति के मामले में वहां के स्थानीय अधिकारियों, चिकित्सा सेवाओं और अपने दूतावास या वाणिज्य दूतावास के लिए आपातकालीन संपर्क नंबरजानना आवश्यक है। यह अनुशंसित है कि इन नंबरों को किसी सुरक्षित और सुलभ स्थान पर रखें, जैसे कि आपका फोन या वॉलेट कार्ड।

अपने दूतावास या वाणिज्य दूतावास के साथ पंजीकरण करें
जिस देश में आप रह रहे हैं, वहां पर भारत के दूतावास या वाणिज्य दूतावास के साथ पंजीकरण करना आपात स्थिति या अन्य महत्वपूर्ण स्थितियों के मामले में एक आवश्यक कदम है। इसमें आपकी संपर्क जानकारी, यात्रा कार्यक्रम और अन्य विवरण प्रदान करना शामिल है जो अधिकारियों को आपात स्थिति के मामले में आपका पता लगाने और सहायता करने में मदद कर सकते हैं।

यात्रा बीमा खरीदें
विदेश में रहने पर यात्रा बीमा खरीदना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह चिकित्सा आपात स्थिति, दुर्घटनाओं या अन्य अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकता है। आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और बजट को पूरा करने वाली एक का चयन करने से पहले विभिन्न यात्रा बीमा पॉलिसियों का शोध और तुलना करने की सिफारिश की जाती है।

तैयार रहें और आपात स्थिति में शांत रहें
विदेश में रहने पर आपात स्थितियों में तैयार रहना और शांत रहना आवश्यक है, क्योंकि यह आपको उचित निर्णय लेने और महत्वपूर्ण परिस्थितियों में सटीक कार्रवाई करने में मदद कर सकता है। इसमें एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा किट, दवाओं की बैकअप आपूर्ति, और हाथ में आपातकालीन नकदी रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News