शहर में नकली देसी घी और मिठाइयां बनाने वाले कारोबारी हुए दोबारा एक्टिव

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 10:55 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): जहां एक तरफ त्यौहारों का सीजन चल रहा है, वहीं दूसरी ओर शहर में नकली देसी घी बनाने और बेचने का कारोबार करने वाले एक्टिव हो गए हैं। सूत्रों की मानें तो शहर के कई हिस्सों में कई कारोबारी मिठाइयां भी नकली देसी घी में तैयार करने में जुट गए हैं। वहीं खाद्य और सेहत विभाग की तरफ से सिर्फ छोटे-मोटे कारोबार करने वालों के सैम्पल भरकर खानापूर्ति की जाती है। नकली देसी घी से बने खाद्य पदार्थ लिवर और फेफड़ों पर असर डालते हैं। 

सूत्रों की मानें तो इस वक्त शहर के कई हिस्सों में कई कारोबारी घरों के अंदर ही देसी घी की फैक्टरी चला रहे हैं, जिसमें डालडा और सैंट सहित अन्य पदार्थों का इस्तेमाल किया जा रहा है। ये फैक्टरी वाले यू.पी. की कंपनियों का मार्का लगाकर बाजार में इसे बेच रहे हैं। अगर देसी घी की बात की जाए तो देसी घी का त्यौहारी सीजन में मिठाइयों में ज्यादा प्रयोग होता है। दूसरी ओर देसी घी को पूजा-पाठ के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लोगों की इसी डिमांड को देखते हुए कुछ नकली देसी घी का कारोबार करने वाले चांदी कूटने के चक्कर में ऐसा कर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। 

वहीं दूसरी ओर कई स्वीट शॉप कारोबारी मिठाइयां बनाने के लिए डिटर्जैंट पाऊडर (सर्फ) का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। मिठाइयों में रंग डालने के लिए कई स्वीट शॉप कारोबारी उन रंगों का प्रयोग कर रहे हैं, जो दस्तार और दुपट्टों को रंग करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, जोकि सीधा-सीधा फेफड़ों और लिवर को खराब करते हैं। गौर किया जाए तो इन रंगों की बिक्री भी त्यौहारी सीजन में काफी ज्यादा होती है, क्योंकि त्यौहारी सीजन की भीड़ में लोग सिर्फ मिठाइयां खरीदने पर जोर देते हैं न कि उनकी क्वालिटी पर ध्यान देते हैं। 

डी.एच.ओ. एस.एस. नांगल ने कहा-विभाग बाजारों में करेगा छापेमारी  
इस संबंध में जिला स्वास्थ्य अधिकारी (डी.एच.ओ.) एस.एस. नांगल ने कहा कि बीते दिनों, जो थाना बस्ती बावा खेल में नकली देसी घी की फैक्टरी से घी पकड़ा गया था, उसके सैंपल खरड़ लैब में भेजे गए हैं जिसकी रिपोर्ट कुछ दिनों में आ जाएगी। रही बात नकली देसी घी और नकली मिठाइयां बनाने की तो इसे लेकर शहर के कई स्वीट शॉप्स और देसी घी बनाने वालों की सूची तैयार की जा रही है। आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर दुकानों में छापेमारी होगी। उन्होंने कहा कि दुकानदार नकली रंगों को मिठाइयों में इस्तेमाल करने से परहेज करें। 

बीते दिनों थाना बस्ती बावा खेल में पकड़ा था देसी घी बनाने वाला कारोबारी 

बीते दिनों थाना बस्ती बावा खेल की पुलिस ने घर में नकली देसी घी बनाने की फैक्टरी चला रहे कारोबारी को पकड़ा था। 
इसके बाद हैल्थ डिपार्टमैंट की ओर से सैंपल भी भरे गए थे। पकड़े गए आरोपी की पहचान पिं्रस निवासी हरबंस नगर के रूप में हुई थी। उक्त कारोबारी के पास से नकली देसी घी और वनस्पति के पैकेट बरामद किए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News