अवैध रूप से बन रही कालोनियों व लेबर क्वॉटर का मामला, ऐसे खुली पोल

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 12:10 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा पिछले कुछ दिनों से जो कार्रवाई की जा रही है, उससे जोन बी के एरिया में बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों की मिलीभगत के साथ अवैध रूप से बन रही कालोनियों व लेबर क्वार्टरों की पोल खुल गई है। इनमें पहले कमिश्नर संदीप ऋषि के छुट्टी पर जाने के दौरान नगर निगम का चार्ज सम्भाल रही डी.सी. साक्षी साहनी द्वारा दी गई अवैध बिल्डिंग बनने की सुरत में वार्निंग दिए बिना सस्पेंड करने की चेतावनी के मद्देनजर जोन बी में सबसे बाद कार्रवाई शुरू हुई थी।
 
इस दौरान ब्लाक 30 के अधीन आते शेरपुर, दुर्गा कालोनी, जीवन नगर के इलाकों में अवैध रूप से बन रही कमर्शियल बिल्डिंगओ व लेबर क्वार्टरों को तोड़ने या सीलिंग की कार्रवाई की गई। अब मुंडीया में स्थित लेबर क्वार्टरों के साथ ताजपुर रोड डंप के प्रतिबंधित एरिया में बन रही कालोनियों के खिलाफ यही एक्शन लेने की बात कही गई है।

PunjabKesari

यह एरिया सेवादार से इंस्पेक्टर बनने के बाद 7 साल से ब्लाक 31 में काबिज बिल्डिंग इंस्पेक्टर रणधीर सिंह को दिया गया है। जिसकी मिलीभगत से अवैध बिल्डिंगों व कालोनियों का निर्माण हो रहा है और अब कमिश्नर के पास पहुंचने के बाद कार्रवाई करने की बजाय खानापूर्ति की गई है। लेकिन इस बात पर पर्दा डालने के लिए नगर निगम द्वारा जारी प्रेस नोट में ए टी पी के हवाले से रूटीन चेकिंग के दौरान अवैध कालोनियों व लेबर क्वार्टरों के निर्माण के बारे पता चलने की बात कही गई है। 

कमिश्नर के ऑर्डर के बावजूद फर्स्ट स्टेज पर निर्माण न रोकने के लिए बिल्डिंग इंस्पेक्टरओ को जारी होगा नोटिस

इस मामले से जुड़ा हुआ एक पहलू यह भी है कि रिहायशी इलाके में किसी भी क़ीमत पर लेबर क्वार्टरों का निर्माण न होने देने को लेकर कमिश्नर द्वारा लिखित में ऑर्डर जारी किया गया है, जिसे लेकर संबंधित जोन के ए टी पी दुआरा बिल्डिंग इंस्पेक्टरओ को नोट भी करवाया गया है। लेकिन जोन बी के अधीन आते इलाके में जिन लेबर क्वार्टरों के खिलाफ पिछले दिनों कार्रवाई  की गई है, उनका निर्माण काफी हद तक पूरा हो गया है। जो बिल्डिंग इंस्पेक्टरओ की मिलीभगत के बिना संभव नहीं है। इस मुद्दे पर ए.टी.पी. का कहना है कि कमिश्नर के ऑर्डर के बावजूद लेबर क्वार्टरों का फर्स्ट स्टेज पर निर्माण न रोकने के लिए बिल्डिंग इंस्पेक्टरओ को नोटिस जारी होगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News