FCI के गोदाम में गेहूं को खुर्द-बुर्द करने का मामला, 3 निजी कर्मचारी गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 02:55 PM (IST)

जालंधर/चंडीगढ़ : भारतीय खाद्य निगम (एफ.सी.आई.) की तरफ से गुरवीर कौर गोदाम रामपुराफूल जिला बठिंडा में साल 2023 के दौरान स्टोर का गेहूं खुर्द-बुर्द करने और बोरियों पर पानी डाल कर गेहूं का वजन बढ़ाने से लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में विजिलैंस ब्यूरो द्वारा ग्लोबस वेयर हाऊसिंग एंड ट्रेडिंग प्राइवेट लि. कंपनी के मैनेजर जसपाल कुमार, सुखजिंद्र सिंह गोदाम क्लर्क और बलजिंद्र सिंह गोदाम इंचार्ज को गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा किसी अन्य अधिकारी/कर्मचारी की भूमिका सामने आती है तो उसको मुकद्दमें की जांच के दौरान विचारा जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Govt Job Alert : सरकारी नौकरी के चाहवानों के लिए अच्छी खबर, जल्द करें Apply...

विजिलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि विजिलैंस ब्यूरो यूनिट बठिंडा की टीम द्वारा पनग्रेन और एफ.सी.आई. रामपुराफूल के अधिकारियों/ कर्मचारियों और कस्टोडियन कंपनी ग्लोबस वेयर हाऊसिंग प्राइवेट लि. दिल्ली के कर्मचारियों की हाजरी में गुरवीर कौर गोदाम रामपुराफूल जिला बठिंडा की अचानक चैकिंग की गई जिसके आधार उक्त मुलजिमों के खिलाफ भ्रष्टाचार के खिलाफ थाना विजिलैंस ब्यूरो बठिंडा में केस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें:  रूस में फंसे पंजाब के युवाओं के परिवारों से मिलने पहुंचे कैबिनेट मंत्री, कही ये बातें...

उन्होंने बताया कि चैकिंग के दौरान पाया गया कि एफ.सी.आई. द्वारा ग्लोबस वेयर हाऊसिंग एंड ट्रेडिंग प्राइवेट लि. दिल्ली द्वारा जिला बठिंडा में पनग्रेन में गेहूं स्टोर करने के लिए करीब 18 गोदाम किराए पर लिए हुए हैं, इनमें से उक्त गुरवीर कौर गोदाम गांव गिल्ल कलां में मई 2023 के दौरान गेहूं की 2,33,374 बोरियां वजन 116429.99880 क्विंटल स्टोर की थी, जिसमें से एफ.सी. आई. द्वारा अलग-अलग राज्यों में गेहूं भेजने के उपरांत 1,57, 151 बोरियां गेहूं (वजन 78348.38780 क्विंटल) बकाया बचती थी।

यह भी पढ़ें: Kisan Andolan 2024: आज शंभू व खनौरी बार्डर पर महिलाएं खोलेंगी मोर्चा

जांच के दौरान पता लगा कि उक्त ग्लोबस कंपनी ने पहले ही करीब 165 क्विंटल गेहूं उक्त स्टोर में से निकाल कर खुर्द-बुर्द कर दी थी, जिसकी कीमत 4,50,000 रुपए बनती है। मुलजिमों ने गेहूं को पूरा करने के लिए बोरियों में पानी डाल कर उसका वजन करीब 875 ग्राम प्रति क्विंटल बढ़ा दिया। इस तरह इन मुलजिमों ने करीब 685 क्विंटल गेहूं का वजन बढ़ा कर उसको भी खुर्द-बुर्द करना था, जिससे सरकार का करीब 19 लाख रुपए का नुक्सान होना तय था और ऐसा करके लोगों की सेहत के साथ भी खिलवाड़ किया जाना था। इस चैकिंग के दौरान गेहूं की बोरियों पर पानी डालने की वीडियो फुटेज भी प्राप्त हुई, जिस कारण इन मुलजिमों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज करके इनको गिरफ्तार किया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News