सिटी बस सर्विस मामला, अब कंपनी को करना पड़ेगा ये काम

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 01:38 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा काफी जद्दोजहद के बाद 30 सिटी बसों को कंपनी के कब्जे से मुक्त करवा लिया गया है हालांकि यह बसे चालू हालत में वापिस करने की शर्त नगर निगम द्वारा कंपनी के साथ किए गए एग्रीमेंट में दर्ज है लेकिन इनमें से 15 छोटी बसें ही चालू हालत में है, जबकि 15 बड़ी बसों की हालत काफी खस्ता है जिन बसों की रिपेयरिंग पर आने वाले खर्च की भरपाई कंपनी को करनी होगी जिसे लेकर एक्सईएन वर्कशाप द्वारा रिपोर्ट बनाकर नगर निगम कमिश्नर संदीप ऋषि को भेज दी गई है, जिसके आधार पर रिकवरी करने के लिए कंपनी को नोटिस जारी किया जाएगा।

 पहले कंडम हो चुकी है 37 बसे

इस कंपनी की वजह से पहले 37 बसे कंडम हो चुकी हैं। इन बसों की कम्पनी द्वारा नगर निगम के पूर्व अधिकारियों की मिलीभगत से डिलिवरी नहीं ली गई थी। जिन बसों को रिपेयर करवाने के लिए काफी देर तक फैसला नहीं किया गया। अब इन बसों को कंडम करके केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक ऑनलाइन सिस्टम के जरिए बेचने की प्रक्रिया चल रही है।

छोटी बसों को वापिस सड़कों पर लाने के लिए नहीं हो पाया फैसला

नगर निगम द्वारा जिन 15 छोटी बसों को कम्पनी के कब्जे से मुक्त करवाया गया है, वो बसे मेहरबान रूट पर चलाई जा रही थी। अब इस रूट पर सर्विस बंद हो गई है, जहां बसों को वापिस सड़कों पर लाने के लिए अब तक कोई फैसला नहीं हो पाया है जिसे लेकर नगर निगम अधिकारियों द्वारा पी आर टी सी को लिखकर भेजने की बात कही जा रही है ।

14 को होगी नए टर्मिनेशन नोटिस के खिलाफ लगाई गई अपील की सुनवाई

नगर निगम द्वारा 22 जनवरी को एग्रीमेंट खत्म होने पर करीब 5 करोड़ का किराया पेंडिंग होने के मद्देनजर कंपनी को एक्सटेंशन देने की बजाय चालू हालत में सिटी बसें वापिस लेने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया था लेकिन कम्पनी द्वारा यह दलील दी गई कि एग्रीमेंट में 9 साल पूरे होने के बाद भी 5 लाख किलोमीटर चलने के बाद ही बसे वापिस करने का प्रावधान है। इस दावे को नगर निगम द्वारा यह कहकर खारिज कर दिया गया है कि अगर कम्पनी रूट व शेड्यूल के मुताबिक बसे नहीं चलाएगी तो 5 लाख किलोमीटर कभी भी पूरे नहीं होंगे जिसके आधार पर नए सिरे से जारी किए गए टर्मिनेशन नोटिस के खिलाफ कंपनी द्वारा कोर्ट में अपील लगाई गई है, जिसकी सुनवाई 14 मार्च को होगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News