तेज बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, सताने लगा फसल के खराब होने का डर

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 05:09 PM (IST)

गुरदासपुर (हेमंत): मौसम विभाग की सूचना के चलते आज बारिश होने से लोगों ने कुछ दिनों से पड़ रही गर्मी से जहां राहत महसूस की वहीं बारिश के चलते अनाज मंडी में गेहूं लेकर पहुंचे किसान परेशान दिख रहे थे। अनाज मंडी का दौरा करने पर देखा गया कि अनाज मंडी में गेहूं की काफी आमद हो चुकी थी, लेकिन बारिश के चलते किसान खासे परेशान दिख रहे थे। किसानों के साथ स्वयं लेबर के व्यक्ति गेहूं की भरी बोरियों व खुले में पड़ी गेहूं को तिरपाल आदि से ढंक रहे थे।

मौके पर कुछ किसानों ने नाम गुप्त रखने के आश्वासन पर बताया कि फिलहाल अभी गेहूं को बोरियों में भरा जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा कोविड महामारी के मद्देनजर अनाज मंडियों में विशेष प्रबंध करने का दावा किया जा रहा है जिसके अंतर्गत अनाज मंडियों में सामाजिक दूरी का पालन करवाना, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा मास्क पहनना, थर्मल स्कैनर व सैनिटाइजर उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया गया है।

सामाजिक दूरी व मास्क का प्रयोग नदारद
अनाज मंडी में देखा गया कि जिला प्रशासन के लाख दावों के बावजूद भी सामाजिक दूरी के नियमों की लोग परवाह नहीं कर रहे और न ही मास्क का अधिकाधिक प्रयोग किया जा रहा है। कुछ लोगों द्वारा मास्क पहनकर रखा जा रहा है लेकिन अधिकतर लोग बिना मास्क के ही मंडी में घूमते देखे जा सकते हैं, जिन्हें पूछने वाला शायद कोई नहीं है।

जिला प्रशासन ने क्या प्रबंध किए
जानकारी के अनुसार गत वर्ष जिले में 5 लाख 15 हजार 94 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी और इस वर्ष भी इतनी गेहूं मंडियों में आने का अनुमान लगाया जा रहा है। गेहूं की खरीद के लिए जिले में कुल 130 खरीद केन्द्र स्थापित किए गए हैं जिसमें से 95 रैगुलर मंडियां, एक अस्थायी मंडी व 34 खरीद केन्द्र, राइस मिलों में स्थापित किए गए हैं।

क्या कहना है मार्कीट कमेटी के चेयरमैन का
इस संबंध में मार्कीट कमेटी के चेयरमैन सुच्चा सिंह रामनगर से बात की गई तो उन्होंनें कहा कि किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News