संदीप बहल ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अभियंता का संभाला कार्यभार

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 08:14 PM (IST)

लुधियाना  (राम ): श्री संदीप बहल ने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड लुधियाना के नवनियुक्त मुख्य पर्यावरण इंजीनियर के पद का कार्यभार संभाला है। इस अवसर पर प्रोफेसर डॉक्टर आदर्श पाल विग, चेयरमैन पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड एवं एम.एस.जी.एस. मजीठिया भी उपस्थित थे। नवनियुक्त पर्यावरण इंजीनियर संदीप बहल पंजाब के विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं और उनके पास पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण के क्षेत्र में 35 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

 उन्होंने पहले लुधियाना के डाइंग क्लस्टर के लिए सी.ई.टी.पी. की योजना बनाने से लेकर सभी 3 कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सी.ई.टी.पी.) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । संदीप बहल द्वारा 650 करोड़ रुपए की बुड्ढे नाला पुनर्निर्माण परियोजना की संकल्पना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने पर्यावरण से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है जैसे राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम, एन.सी.ए.पी. विश्व बैंक परियोजनाएं, उद्योगों के लिए अपशिष्ट जल न्यूनीकरण कार्यक्रम, उपचारित अपशिष्ट जल के उपयोग के लिए सिंचाई योजनाएं, शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार और सीवरेज उपचार की दक्षता में सुधार शामिल है । संदीप बहल पर्यावरण परियोजनाओं और असाइनमेंट पर संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड का दौरा कर चुके हैं। 

इस अवसर पर संदीप बहन ने कहा कि लुधियाना की पर्यावरणीय समस्याओं से निपटने के लिए पंजाब सरकार ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी है। लुधियाना अपने प्रदूषण संबंधी मुद्दों के लिए जाना जाता है और राज्य में सभी पर्यावरणीय गतिविधियों का केंद्र रहा है । उन्होंने कहा कि वह शहर के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने का काम करेंगे जिसमें पर्यावरण से जुड़े सभी मुद्दों को शामिल किया जाएगा, चाहे वह जल प्रदूषण हो, वायु प्रदूषण हो, खतरनाक कचरा प्रबंधन हो या प्लास्टिक और बैटरी कचरा प्रबंधन हो। यह दस्तावेज राज्य के नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए सभी पहलुओं में प्रगति हासिल करने के लिए अधिकारियों, एन.जी.ओ. और अन्य संस्थाओं को संभवत लक्ष्य प्रदान करेगा। संदीप बहल ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एक नियामक के रूप में नहीं बल्कि एक सुविधा प्रदाता के रूप में कार्य करेगा और हितधारकों को प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाने की सलाह देगा। स्वास्थ्य और स्वच्छ अभियान आचार का मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होंने अधिकारियों को उद्योगों को सुविधा प्रदान करने के लिए बेहतर पर्यावरण के लिए वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार की दिशा में काम करने की सलाह भी दी। इस अवसर पर संदीप बहल के पदभार संभालने पर विभिन्न औद्योगिक सामाजिक और अन्य संगठनों ने पुष्पगच्छ भेंट करके स्वागत किया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News