आखिर CM चेहरा घोषित करने की हिम्मत क्यों नहीं जुटा पा रही कांग्रेस

punjabkesari.in Saturday, Jan 15, 2022 - 12:41 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सी.एम. का चेहरा घोषित करने को लेकर आम आदमी पार्टी द्वारा जहां पब्लिक से फीडबैक लेने का फार्मूला अपनाया जा रहा है वहीं कांग्रेस इस मामले में कोई भी फैसला लेने की हिम्मत नहीं जुटा पा रही है जिसके लिए जातीय समीकरण को बड़ी वजह माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Corporation Ranking: शहर में सबसे साफ-सुथरी है मॉडल टाऊन मार्केट

यहां बताना उचित होगा कि आम तौर पर पर सरकार या पार्टी के फैसलों को लेकर एक दूसरे से अलग राय रखने वाले मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी व पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू दोनों ही विधानसभा चुनाव के लिए पब्लिक में जाने से पहले सी.एम. का चेहरा घोषित करने की सिफारिश कर रहे हैं। लेकिन हाईकमान की तरफ से रनदीप सुरजेवाला, हरीश चौधरी साफ कर चुके हैं कि चुनाव चन्नी, सिद्धू व सुनील जाखड़ की ज्वाइंट लीडरशिप के अंतर्गत ही लड़े जाएंगे और मुख्यमंत्री के नाम का फैसला बाद में विधायकों दुआरा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आदमपुर सीट से चुनाव लड़ने के चर्चा पर बोले CM चन्नी

सियासी जानकारों का कहना है कि चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने के बाद भले ही दलित वोट बैंक का झुकाव कांग्रेस की तरफ बढ़ा है लेकिन अगर उन्हें सी.एम. का चेहरा घोषित किया गया तो शहरी सिख, जाट सिख व हिन्दू वोट बैंक की कांग्रेस से नाराजगी पैदा हो सकती है क्योंकि पंजाब की राजनीति लंबे समय तक जाट सिख नेताओं के इर्द-गिर्द केंद्रित रहने के बाद पहली बार किसी दलित को सी.एम. बनाया गया है। इसके अलावा कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाने के बाद सुनील जाखड़ का नाम आने पर कांग्रेस नेता अंबिका सोनी द्वारा पगड़ीधारी को सी.एम. बनाने संबंधी दिए बयान को लेकर हिन्दुओं में नाराजगी देखने को मिल चुकी है। इसके मद्देनजर कांग्रेस अब जातीय समीकरण के मामले में कोई रिस्क नहीं लेना चाहती क्योंकि यह सभी वर्ग कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक में शामिल हैं। उधर, खुद को सी.एम. का चेहरा बनाने की जिद्द कर रहे सिद्धू को भी चन्नी को साइड लाइन करने पर दलित समाज के नाराज होने का डर दिखाकर शांत करने की कोशिश की जा रही है और जाखड़ ने भी चन्नी व सिद्धू के नाम की घोषणा न होने की शर्त पर ही अपने तेवर ठंडे किए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News