30 लाख की हवाला राशि का मामला : ED ने शुरू की जांच, NRI और ज्वैलर हैं निशाने पर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 10:26 AM (IST)

जालंधर: देहात पुलिस द्वारा मकूसदां इलाके से बीते दिनों 30 लाख रुपए की हवाला राशि समेत पकड़े जाने के मामले में उस समय नया मोड़ आ गया जब पुलिस जांच में काबू किए गए आरोपी नवीन निश्चल के पीछे उसका इंगलैंड में बैठा एन.आर.आई. दोस्त इस सारे मामले में किंगपिन है। इस मामले में सारी जानकारी ई.डी. के पास पहुंच चुकी है और उसने जांच भी शुरू कर दी है। बताया जा रहा था कि वह जिस वक्त नवीन निश्चल के पकड़े जाने की खबर उसके इंगलैंड निवासी दोस्त को पता चली तो वह उस वक्त शहर में ही था। मगर खबर मिलते ही वह शहर छोड़कर भाग गया। नवीन का ‘क’ अक्षर का एन.आर.आई. दोस्त हवाला कारोबार में सालों से संलप्ति है और उसने जालंधर समेत पूरे पंजाब में कई जगह प्रॉपर्टियां भी बनाई हैं। इतना ही नहीं ‘क’ अक्षर का एन.आर.आई. ड्रग्स केस में भी संलप्ति रहा है। ई.डी. अब इस एंगल पर जांच करेगी कि ‘क’ अक्षर के साथ और कितने लोग शामिल हैं। इस मामले में उसका कनाडा बैठा पार्टनर जोकि ‘अ’ अक्षर नाम शख्स है, वह भी हवाला कारोबार के मार्फत ही करोड़पति बना है और कई बेनामी संपत्तियों का भी मालिक है।

दूसरी ओर पुलिस जांच में सामने आया है कि नवीन द्वारा यह पैसे सोनू नामक शख्स को देने थे। जोकि खुद हवाला कारोबार के साथ-साथ मैचों में बड़े स्तर पर सट्टे भी लगवाता है। बदमाशों के साथ उठना बैठना होने के चलते सोनू ने नवीन को तय समय पर आने के लिए बोला था, मगर उसके बाद रास्ते में पुलिस द्वारा पकड़ने के कारण नवीन सोनू को भुगतान न कर सका। जिस दिन उसे पकड़ा गया तो उसी रात को नवीन के घर कुछ बदमाशों ने आकर उसके मारपीट की और उसके घर में पड़े करीब 45 लाख रुपए लूट ले गए। जिनमें से 5 लाख रुपए बस्तियात इलाके से आए बदमाशों ने रखे और 40 लाख रुपए सोनू को वापस कर दिए। व्यापारिक सूत्रों की मानें तो सोनू नामक शख्स पर कुछ साल पहले डी.आर.आई. की रेड भी पड़ी थी। उस रेड के वक्त अचानक सोनू के साथियों में हड़कंप मच गया था और उसके साथी व पंटर शहर छोड़कर फरार हो गए थे।

महिलाओं के मार्फत भी ‘क’ एन.आर.आई. करवाता है हवाला

वहीं एक अहम तथ्य यह भी सामने आया है कि ‘क’ अक्षर का एन.आर.आई. इतना शातिर है कि किसी को शक न हो इसलिए वह तड़के सुबह महिलाओं को हवाला की राशि का भुगताने कराने के लिए भेजता है ताकि किसी भी पुलिस अधिकारी या किसी अन्य अधिकारी को उनपर शक न हो सके और उनका कारोबार भी चलता रहे। ‘इस एन.आर.आई की तलाश पुलिस कई जगह कर रही है।

‘म’ अक्षर का ज्वैलर अमृतसर से सोना लाकर जालंधर में अवैध रुप से भी बेचता है

वहीं दूसरी ओर पुलिस सूत्रों की मानें तो नवीन निश्चल के पार्टनरों में सर्राफा बाजार का ‘म’ अक्षर का ज्वैलर भी शामिल है। यह ज्वैलर बड़े स्तर पर जुए का कारोबार भी करता है और मैचों में बुक भी लगाता है। अमूमन शहर के सभी बुक्की अपना सारा भुगतान करता है। ज्वैलर के बारे एक बात यह भी मशहूर है कि वह अमृतसर से चढ़ने वाली सवारियों के मार्फत सोना जालंधर लाकर उसे अवैध रूप से जी.एस.टी. बचाने के लिए बेचता है।

बस स्टैंड स्थित मनी एक्सचेंजर से भी जुड़ रही कड़ी

सर्राफा बाजार के व्यापारियों में छिड़ी चर्चा की मानें तो नवीन का बस स्टैंड स्थित ‘म’ अक्षर नामक मनी एक्सचेंजर के साथ भी हवाला का लेन देन चलता है, जोकि सालों से बड़े स्तर पर कारोबार कर रहा है और अफसरों का भी मुंह मीठा कराने का शौकीन है। सूत्रों की मानें तो उक्त शख्स मिंटू मनी एक्सचेंजर के नाम से भी काफी मशहूर है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News