सैंकड़ों की संख्या में किसानों की पुलिस के साथ हुई हाथापाई, जानें क्यों

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2023 - 12:10 PM (IST)

तलवंडी साबो: हरियाणा से सटे तलवंडी साबो अनुमंडल के कोरियाना गांव में उस समय किसानों और पुलिस-प्रशासन के बीच तनाव बढ़ गया जब मुलाजिमों ने बड़ी संख्या में पुलिस की देख-रेख में गैस पाइप लाइन डालने का काम शुरू कर दिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारी 7 किसानों को हिरासत में ले लिया, लेकिन उसके बाद सैकड़ों की संख्या में किसान एकत्रित होकर उस स्थान पर पहुंचे जहां पाइप लाइन डाली जा रही थी। पुलिस अधिकारियों से उनकी हाथापाई हुई, जिसके चलते किसानों ने विरोध के आगे झुकते हुए प्रशासन ने किसानों के साथ 6 जनवरी को बैठक रखते हुए काम बंद कर दिया।

कोरेआना गांव में भूमिगत गैस पाइप लाइन डालने का काम चल रहा है। पिछले हिस्से में पाइप डाली जा चुकी है लेकिन गांव कोरियाना में कुछ किसानों को उचित मुआवजा न मिलने के कारण उनके द्वारा गैस पाइपलाइन का विरोध किया जा रहा है। गुरुवार को प्रशासन ने बड़ी संख्या में पुलिस को साथ लेकर सुबह 5 बजे ही गांव को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया तथा गैस पाइप लाइन डालने का काम शुरू कर दिया। किसानों को इसका पता चलते ही उन्होंने पाइप लाइन का विरोध किया जिसके बाद पुलिस ने 7 किसानों को हिरासत में ले लिया। इसके बाद भारतीय किसान यूनियन के नेता जगदेव सिंह जोगेवाला की अगुवाई में किसान एकत्र हो गए तथा पाइप लाइन वाली जगह पर पहुंच गए। इस दौरान पुलिस व किसानों के दरमियान झड़प हुई जगदेव सिंह जोगेवाला, काला सिंह, रणजोध सिंह माही नंगल ने बताया कि प्रशासन द्वारा कुछ किसानों को योग मुआवजा नहीं दिया गया व धक्केशाही से पाइप लाइन डालना शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि भगवंत मान सरकार से लोगों को भारी उम्मीद थी लेकिन यह सरकार भी पिछली सरकारों की तरह पूंजीपतियों और कारपोरेट घरानों के हितों की पूर्ति कर रही है। इस अवसर पर पाइपलाइन प्रोजैक्ट के अधिकारी सुरेश शाह ने बताया कि सभी किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह एक नेशनल प्रोजैक्ट है व अगर किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार का एतराज है तो वह जिला अदालत में शिकायत कर सकता है। इस मौके पर पहुंचे डी.एस.पी. बूटा सिंह ने बताया कि एस.डी.एम. के साथ किसानों की 6 जनवरी को बैठक करवाने का समय निर्धारित किया गया है वह एक बार पाइप लाइन डालने का काम बंद करवा दिए गए मसले के समाधान का के बाद ही पाइप लाइन डालने का काम शुरू किया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News